Wednesday 25 September 2019

Dadasaheb Phalke Award: बॉलीवुड के महानायक Amitabh Bachchan

फिल्म जगत के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) को साल 2018 के दादा साहेब फाल्के पुरस्कार (DadasahebPhalke Award) से सम्मानित किया जाएगा. सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट कर कहा कि 'महानायक अमिताभ बच्चन जिन्होंने 2 पीढ़ियों के लिए मनोरंजन और प्रेरणा दी है, उन्हें दादा साहब फाल्के पुरस्कार के लिए सर्वसम्मति से चुना गया है. पूरा देश और अंतरराष्ट्रीय समुदाय खुश है. उन्हें मेरी हार्दिक शुभकामनाएं.'



76 वर्षीय अमिताभ बच्चन अभी भी भारतीय सिनेमा में कार्यरत हैं. 1969 में फिल्म सात हिंदुस्तानी से अपने करियर की शुरुआत करने वाले अमिताभ बॉलीवुड को अब तक दर्जनों हिट फिल्में दे चुके हैं. उम्र के इस पड़ाव पर भी उनके पास फिल्मों की कोई कमी नहीं है. अमिताभ की आने वाली फिल्मों की बात करें तो वह आने वाले वक्त में झुंड, साय रा नरसिम्हा रेड्डी, तेरा यार हूं मैं, बटरफ्लाई, AB यानि CD, ब्रह्मास्त्र, चेहरे और गुलाबो सिताबो में काम करते नजर आएंगे.
फिल्म साय रा नरसिम्हा रेड्डी का ट्रेलर हाल ही में रिलीज किया गया है जिसमें अमिताभ एक ऋषि का किरदार निभाते नजर आएंगे. बिग बी बडे़ पर्दे के अलावा छोटे पर्दे पर भी सक्रिय है और उनका रियलिटी क्विज शो कौन बनेगा करोड़पति काफी लोकप्रिय है.
दादा साहेफ फाल्के अवॉर्ड सिनेमा का सबसे बड़ा अवॉर्ड है और कला के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिया जाता है. अमिताभ बच्चन से पहले ये सम्मान साल 2017 में विनोद खन्ना को मिला था. इसके अलावा साल 1969 में ये सम्मान सबसे पहले देविका रानी को दिया गया था.

                                            ************************

Also Read :- 

 List of Dadasaheb Phalke Award Winners (1969 - 2018)

0 comments:

Post a Comment